Railway board takes review of future projects under central, west railways

Share this News:

श्री अश्विनी लोहानी, अध्यक्ष रेलवे बोर्ड ने श्री डी.के. शर्मा, महाप्रबंधक, मध्य रेल और श्री ए. के. गुप्ता, महाप्रबंधक, पश्चिम रेलवे के साथ चालू और भविष्य की परियोजनाओं के बारे में 18.6.2018 को छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में एक समीक्षा बैठक आयोजित की। उन्होंने एमयूटीपी, विशेष रूप से दिवा-ठाणे और कुर्ला-परेल 5 वीं और 6 वीं लाइनों के तहत क्षमता वृद्धि कार्यों के संबंध में एमआरवीसी के साथ भी चर्चा की। इस अवसर पर, मध्य रेल, पश्चिम रेलवे और एमआरवीसी के विभाग प्रमुख उपस्थित थे। मंडल रेलवे प्रबंधकों मुंबई और मुंबई सेंट्रल, निदेशक एमआरवीसी द्वारा विभिन्न विकास कार्यों पर प्रस्तुति दी गई थी। श्री अश्विनी लोहानी ने स्टेशन का निरीक्षण करने से पहले हेरिटेज हॉल में प्रेस एवं मीडिया को भी संबोधित किया।

उन्होंने पहले उपनगरीय बुकिंग परिसर (स्टार चेम्बर) में सेल्फ टिकटिंग जोन का उद्घाटन किया जहां कोई भी कोटीवीएम, एटीवीएम और क्यूआर कोड के माध्यम से टिकट खरीद सकता है। इसके अलावा, उन्होंने यात्रियों के बीच ऐप को लोकप्रिय बनाने वाले यूटीएस ऐप बूथ कर्मचारियों से बातचीत की।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुख्य लाइन परिसर में मोबाइल चार्जिंग स्टेशन का भी उद्घाटन किया गया। मोबाइल चार्जिंग स्टेशन 12 डायरेक्ट चार्जिंग और 8 यूएसबी चार्जिंग पॉइंट सपोर्ट करता है। ऐसे सीएसएमटी (कुल 7 स्टेशन), दादर -4 और लोकमान्य तिलक टर्मिनस -5 में जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे।

श्री लोहानी ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में बाल हेल्पलाइन 1098 दिन और रात हेल्पडेस्क का उद्घाटन किया जहां घर से भागे हुये बच्चों को पहचान के बाद अपने घर वापस या आश्रय घरों में भेजा जा सके। इस तरह की हेल्पडेस्क लोकमान्य तिलक टर्मिनस और कल्याण में उपलब्ध हैं। उन्होंने सुश्री रेखा मिश्रा से भी मुलाकात की, जिन्होंने ऐसे सैकड़ों भाग्यशाली बच्चों को बचाया और एकजुट किया। उन्होंने मध्य रेलवे के उत्कृष्ट खेल व्यक्तियों से मुलाकात की और राष्ट्र में उनके योगदान की सराहना की।

श्री डी.के शर्मा, महाप्रबंधक, मध्य रेल ने स्वयं प्रचालित निरीक्षण कार (एसपीआईसी) जिसे डीजल पावर कार से परिवर्तित कर दिया गया है पर एक प्रस्तुति दी । उन्होंने 250 वें आवधिक ओवर हालिंग (पीओएच) सीमेंस ईएमयू ट्रेन का भी निरीक्षण किया। यह पीओएच मटुंगा कारखाना में सभी परंपरागत रोशनी को एलईडी, निर्देशो की स्क्रीन प्रिंटिंग दरवाजे पर एल्यूमिनियम चेकर्र्ड प्लेट, पॉलीयूरेथेन (पीयू) पेंटिंग और रेक की गहन सफाई की गयी है। उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में यात्री सुविधा केंद्र, साइनेज बोर्ड (आप यहां मानचित्र) का भी निरीक्षण किया। सुविधा केंद्र सभी बुनियादी सुविधाओं जैसे व्हील चेयर, स्ट्रेचर, बैटरी संचालित कार आदि से लैस है।

मुंबई डिवीजन के ब्रांच अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान, अध्यक्ष ने अधिकारियों से पूछा कि क्या वे नियमित रूप से अपने कर्मचारियों से मिलते हैं या नहीं। उन्होंने कर्मचारियों के कल्याण और देखभाल करने की आवश्यकता को दोहराया। उन्होंने कई शक्तियों के विकेन्द्रीकरण के परिणाम के बारे में भी पूछताछ की। वह जो प्रतिक्रिया मिली वह बहुत उत्साहजनक थी। शक्तियों के विकेन्द्रीकरण के कारण कार्यों के निष्पादन में उल्लेखनीय गति रही है। उन्होंने अधिकारियों को बिना किसी हिचकिचाहट और डर के संगठन के सुधार के अभिनव विचारों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित किया।